Pages

Thursday, September 26, 2013

News in Hindi: Use RTI, social media as campaign tools: Modi


Election 2014

तिरुअनंतपुरम। दक्षिण भारत के दौरे पर पहुंचे भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से सूचना का अधिकार (आरटीआइ) कानून और सोशल मीडिया को प्रचार अभियान में हथियार की तरह इस्तेमाल करने को कहा है। वहीं, कांग्रेस के समग्र विकास पर कहा कि यह देश के लिए नया नारा नहीं है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे आतंकी हमलों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की वार्ता के औचित्य पर भी सवाल उठाए। भाजपा के पीएम प्रत्याशी बनने के बाद केरल की पहली यात्रा के दौरान मोदी श्रीपद्मनाभस्वामी मंदिर भी गए।

बुधवार रात केरल के तिरुअनंतपुरम में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बंद कमरे में हुई बैठक में मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई ही 2014 लोकसभा चुनाव के केंद्र में होगी। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने कहा कि पार्टी की विचारधारा और संदेश बड़े पैमाने पर पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया को प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जाए। बृहस्पतिवार को कोल्लम में माता अमृतानंदमयी के 60वें जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि कांग्रेस का समग्र विकास का नारा देश के लिए नई बात नहीं है। हमारे संत युगों से यही संदेश देते आ रहे हैं। उन्होंने संतों के 'लोका समस्ता सुखिनो भवतु' का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर हम उनके विचारों और सिद्धांतों का अनुसरण करते रहें तो देश महाशक्ति बन सकता है। उन्होंने विश्वास जताया कि मजबूत आध्यात्मिक आधार और पारंपरिक मूल्यों के सहारे भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा। इस दौरान जब उन्होंने मलयालम में कुछ वाक्य बोले तो लोग खुद को तालियां बजाने से नहीं रोक पाए। अमृता मठ में हुए इस गैर-राजनीतिक कार्यक्रम में कांग्रेस और वामदल के नेताओं ने मोदी के साथ मंच साझा नहीं किया। हालांकि, कुछ गैरभाजपाई दलों के नेताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की।

तमिलनाडु के त्रिचरापल्ली पहुंचे मोदी ने एक जनसभा में कहा कि लोगों को बांटना कांग्रेस के डीएनए में है। इससे पहले त्रिची की युवा रैली में बम की सूचना मिलने पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी। दो लाख से ज्यादा लोगों की मौजूदगी में मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी ने कांग्रेस के डीएनए को पहचान लिया था और वह आजादी के बाद ही पार्टी को खत्म कर देना चाहते थे। मोदी भाषण के शुरुआती दो मिनट तमिल में लोगों से मुखातिब हुए और इसके बाद उन्होंने हिंदी व अंग्रेजी में बात जारी रख लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने कहा कि देश को बचाने के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को हटाना ही होगा। 

'आधार कार्ड को लेकर कांग्रेसी ऐसे नाच रहे थे, जैसे यह बीमारी की औषधि हो। अब सुप्रीम कोर्ट के केंद्र की खिंचाई करने के बाद लोग पीएम से जानना चाहते हैं कि इस पर कितना धन खर्च हो चुका है।' -नरेंद्र मोदी

Related

0 comments:

Post a Comment