Pages

Thursday, October 3, 2013

How to keep safe online facebook accounts

ताकि ना हो आपका फेसबुक हैक


facebook

आजकल कुछ भी सेफ नहीं है। घर में पैसा रखो या बैंक में कोई ना कोई नजर उस पर जरूर गड़ी होती है। रात के समय घर के बाहर से गाड़ी उठा ली जाती है, फोन पर बात करते-करते आपका फोन ही छीनकर भाग जाते हैं, सोने की चेन चोरी करने के लिए लोग गला तक काट डालते हैं। ऐसे कलयुगी माहौल में सोना, पैसे, मोबाइल क्या आपके इंटरनेट अकाउंट को भी हैक कर लिया जाता है।
फेसबुक, गूगल जैसी साइटों पर आप अपने दोस्तों के साथ चैट तो करते ही हैं लेकिन इन सब साइटों पर आपकी तस्वीरों के साथ कुछ निजी जानकारी भी उपलब्ध रहती है। ऐसे में अगर कोई आपके ईमेल और फेसबुक अकाउंट पर डाका डालने की कोशिश करने लगे या आपके अकाउंट को हैक किए जाने की चाल चली जा रही हो तो आप इनसे कैसे खुद को बचा पाएंगे ये बात जरूर आपको परेशान रखती होगी।
पढ़ें : फेसबुक पर डाली विवाहिता की अश्लील तस्वीरें
अगर आपने कभी सुना हो कि आपके किसी दोस्त का या किसी परिचित का अकाउंट हैक कर लिया गया है तो आपको यह जानना चाहिए कि अकाउंट हैक होता कैसे है और इसे हैक होने से कैसे बचाया जा सकता है।
आपको पता तो होगा कि अकाउंट की सुरक्षा में पासवर्ड का रोल बहुत अहम होता है इसीलिए अपने अकाउंट का पासवर्ड रखते समय आपको बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। सबसे पहले तो आपको ये बात समझनी चाहिए कि अपने फेसबुक, जीमेल या बैंक अकाउंट का पासवर्ड किसी से शेयर ना करें। आप भले ही अपने सबसे विश्वसनीय दोस्त से अपना पासवर्ड शेयर कर रहे हों लेकिन भूलिएगा मत हर विश्वासपात्र का एक विश्वासपात्र होता है।
source- http://www.jagran.com/technology/how-to-keep-safe-online-accounts-10766929.html

0 comments:

Post a Comment